घर बैठे ऐसे करें SBI का बैंक अकाउंट एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर

मुंबई| भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने खातेदारों के लिए नई सुविधा लाई है. सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक ने घर बैठे अपने खातेदारों के लिए ऑनलाइन एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में खाता ट्रांसफर करने की सुविधा शुरू की है. बता दें कि एसबीआई की देशभर में 24 हजार से अधिक ब्रांच है. इसके एटीम सेंटर भी कई बैंको की तुलना में ज्यादा है.

एसबीआई द्वारा की गई इस नई पहल का फायदा उन खातेदारों को मिलेगा जिनका लगातार ट्रांसफर होता रहता है. सरकारी नौकरी या प्राइवेट कंपनी में कई बार लोगों को एक शहर से दूसरे शहर ट्रांसफर किया जाता है. नई सुविधा के चलते वह तुरंत ही अपना खाता दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर कर सकेंगे. इसके लिए ब्रांच में जाने की जरुरत नहीं.

ऐसे करें अपना अकाउंट ट्रांसफर:

इस सुविधा को इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको एसबीआई की इन्टरनेट बैंकिंग की सुविधा एक्टिवेट करनी होगी.

एसबीआई की वेबसाइट पर लॉन इन कर ‘ई-सर्विस’ टैब पर क्लिक करना होगा.

इस सेक्शन में ‘ट्रांसफर ऑफ़ सेविंग अकाउंट’ का ऑप्शन है जिस पर क्लिक करना होगा.

आपको स्टेट बैंक में उपलब्ध खाते दिखाई देंगे. आपको जिस खाते को ट्रांसफर करना है उसे चुनना होगा. उस एसबीआई की शाखा का कोड डालना होगा और फिर ‘गेट ब्रांच नेम’ पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद शाखा का नाम और कोड नीचे दिए गए बॉक्स में दिखाया जाएगा. खातेदार को ‘टर्म्स एंड कंडीशन’ पढ़कर एक्सेप्ट पर क्लिक कर सबमिट करना होगा.

इसके बाद नई शाखा का नाम और कोड दिखाएगा, जिसमें आप अपना खाता ट्रांसफर करना चाहते हैं. इसे पूरी ध्यान से पढ़े और डिटेल भरें.

इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक पासवर्ड आएगा, जिसे आपको फीड करना होगा.

यह पासवर्ड डालकर आपको कन्फर्म करना होगा जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिस पर ट्रांसफर कंफर्मेशन मैसेज, आपकी मौजूदा शाखा और ट्रांसफर की हुई शाखा का विवरण दिखेगा.