Rain causes huge damage to standing #wheat crop

– बाहरी दिल्ली के कई इलाकों में हुई भारी बारिश और जमकर बरसे ओले। असमय बारिश और ओलावृष्टि से गेहूँ की फसल को काफ़ी नुक्सान होगा। किसानों में एक बार फिर से मायूसी का माहौल।

दिल्ली के कई इलाकों में बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि कई लोगों के लिये सुहावना मौसम और मस्ती की सौगात लाया लेकिन दिल्ली में किसानों के लिये मुसीबतों का अम्बार लेकर आया है। दरअसल असमय बरसात और ओलावृष्टि से खेती-बाड़ी.. खासकर गेहूँ की फसल को भारी नुक्सान होगा । अब देश की राजधानी में हजारों किसानों के बीच मायूसी का माहौल है।
अभी पिछले फसल के नुक्सान का मुआबजा भी नहीं मिला था की दूसरी फसल के नुक्सान के कगार पर हैं दिल्ली के किसान।

पहली बार जब शुक्रवार को बाहरी दिल्ली में किसानों को बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि देखने को मिली तब भी इन किसानों में कुछ उम्मीद बची थी की शायद मौसम की ये बेवफ़ाई यहीं बंद हो जायेगी और उनकी फसल की जान बच जायेगी लेकिन लगातार दुसरे दिन भी मौसम का कहर किसानों पर बरपा और उनको बर्बाद करने में रही सही कसर भी पूरी गई।
असमय बारिश और ओलावृष्टि के वजह से मौसम ने देश के राजधानी में किसानों पर ऐसी मार मारी है की वो असहाय महसूस कर रहे हैं। खासकर वो भूमिहीन किसान जो ज़मींदारों से खेत किराये पर लेकर खेती का काम करते हैं और लगातार दूसरे वर्ष भी मौसम की मार झेल रहे हैं।

ऐसी विकट स्थिति में देखने वाली बात ये होगी की सरकार का रुख क्या होता है। एक सच्चाई ये भी है की तमाम दावों के बावजूद भी दिल्ली में केजरीवाल सरकार किसानों तक पिछले फसल के नुक्सान का पूरा मुआबजा पहुँचाने में विफल रही है और सैकड़ों किसान आज भी मुआबजे की बाट में बैठे हैं। इसके बाद मौसम की एक और मार ने कसानो को पस्त सा ही कर दिया है।

Comment (1)

  1. Christian Louboutin Replica

    We are thinking about using glass windows safe-keeping web server, Still I use go through sumwhere on the net dat VMWare cannot gain access to the actual VHD data this glass windows found… is genuine? i highly recommend you discuss vSphere 5 is not going to much like the iSCSI spots this House windows safe-keeping web server presents.

    Reply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *