अब मेट्रो स्मार्ट कार्ड से ही खरीद सकेंगे डीटीसी बस के टिकट

नई दिल्ली| दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में भी यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक सुविधा देने जा रही है. इस सुविधा के आ जाने से डीटीसी बसों में टिकट खरीदने के लिए नकद पैसे देने की जरूरत नहीं होगी. यात्री बस का टिकट मेट्रो के कार्ड से ही खरीद सकेंगे.

सालों पहले से ये बात हो रही है कि मेट्रो व बस के लिए एक कॉमन कार्ड हो लेकिन ये बात अब हकीकत में होने जा रही है. परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अगले महीने में यह सुविधा दो सौ डीटीसी बसों में शुरू हो जाएगी.

बस में टिकट लेने के लिए आपको कार्ड कंडक्टर को देना होगा और वह स्वाइप करके आपको टिकट देंगे. अभी तक डीटीसी की बसों में यात्र करने वाले यात्रियों को या तो बस में टिकट खरीदनी होती है या फिर रियायती पास बनवाना पड़ता है.

इस वर्ष के शुरू में ही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड को परिवहन के अन्य साधनों में भी इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी थीं. जिसके साथ ही मेट्रो के स्मार्ट कार्ड को डीटीसी बसों में लागू करने का रास्ता साफ हो गया था.

यही वजह है कि गत एक अप्रैल से मेट्रो के स्मार्ट कार्ड में रिचार्ज कराए पैसे वापस नहीं किए जा रहे हैं. आरबीआइ के नियमों के मुताबिक यदि कोई स्मार्ट कार्ड परिवहन के एक से अधिक साधनों में किराया भुगतान के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो उसमें रिचार्ज कराई गई धनराशि दोबारा वापस नहीं ली जा सकती.