राष्ट्रपति पद का चुनाव 17 जुलाई को , गिनती 20 क ो होगी

नई दिल्ली, 8 जून । भारत के 15 वें रास्ट्रपति पद के लिए चुनाव 17 जुलाई को होगा। वोटो की गिनती 20 जुलाई को होगी। मुख्यचुनाव आयुक्त नसीम जेद्दी ने बुधवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव की अधिसूचना 14 जून को जारी कर दी जाएगी। नामांकन 28 जून तक किए जा सकेंगे। 29 जून को नामंकन पत्रों की जाँच की जाएगी। 1 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान गोपनीय बेलट पेपर से होगा। वर्तमान राष्ट्रपति का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। इससे पहले देश के अगले राष्ट्रपति का चुनाव होना है।

चुनाव आयुक्त जेद्दी के मुताबिक 17 जुलाई को देश सभी सांसद और विधानसभा के चुने हुए विधायक मतदान में हिस्सा लेंगे। चुनाव संसद और 31 विधानसभओ में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। इस चुनाव में जनता के चुने हुए प्रतिनिधि हिस्सा लेते है। राष्ट्रपति पद पर चुनाव लड़ने के लिए नमांकन में 50 सांसदों का प्रस्ताव करना आवश्यक है और इसके जमानत की राशि 15 हजार रुपए है। एक बात और इस चुनाव में मनोनीत सदस्य मतदान में हिस्सा नहीं ले सकते।
एक बात ओर देशभर के 776 सांसद और 4120 विधायकों का मूल्य राज्यवार अलग -अलग है। एक सांसद का मूल्य 708 है और यूपी के विधायकों का सबसे ज्यादा मूल्य 208 है और सबसे कम सिक्किम का एक है। यह राज्य की जनसँख्या के आधार पर होता है।
विधायकों का मूल्य आंकने का बड़ा ही आसान तरीका 1971 की जनसँख्या को माना गया है। राज्य की कुल जनसँख्या को कुल विधायकों की संख्या से भाग करना है जो संख्या आएगी उसे 1000 से भाग देना होता है। जो संख्या आती है वो विधायकों का मूल्य होता है। यह राज्यवार अलग -अलग होता है।