मुद्रा लोन वितरण समारोह आयोजित मुद्रा लोन से संवरेगा गरीबों का जीवन ई-रिक्शा के लिए मिल ेगा मुद्रा लोन

मुद्रा लोन वितरण समारोह आयोजित
मुद्रा लोन से संवरेगा गरीबों का जीवन
ई-रिक्शा के लिए मिलेगा मुद्रा लोन
नई दिल्ली । लोगों को आत्मनिर्भर बनाने और अपना रोजगार शुरू करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा शुरू किये गए मुद्रा लोन योजना के तहत विभिन्न सरकारी बैंकों की ओर से जरूरतमंदो को लोन वितरित किया गया। रघुवीर नगर में आयोजित इस कार्यक्रम की शुरूआत वेस्ट दिल्ली के डीसी शिवकुमार, स्टेट लेबल बैंकर कमेटी के जीएम केके आचार्य, स्थानीय पाषर्द पूर्वा सांखला, लीड मैनेजर (मुद्रा योजना) सुनील कुमार गुप्ता कार्यक्रम के आयोजक दिल्ली प्रदेश ई-रिक्शा चालक संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार शर्मा, महासचिव श्याम सोनकर, संरक्षक राकेश प्रजापति मौजूद थे।
इस मौके पर शिवकुमार ने कहा कि सरकार के मुद्रा योजना का फायदा आम आदमी को होगा। इसमें आम आदमी भी अपनी जरूरतों के अनुसार मुद्रा लोन ले सकता है और उससे अपना रोजगार शुरू कर सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को सरकार की इस योजना के प्रति जागरूक करने के लिए क्षेत्र में और कार्यक्रम आयोजित किये जाएगें। श्री कुमार ने मुद्रा लोन को जरूरत मंदों का जीवन संवारने वाला बताया। केके आचार्य ने बताया कि यहां लीड बैंक केनरा बैंक की ओर से कैंप लगाया गया, और मोबाइल बैलेट को किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बारे में भी बताया गया। उन्होंने कहा कि कैंप में जिन लोगों को मुद्रा लोन को लेकर लोगों के बीच जो सवाल थे उसका भी समाधान किया गया। उन्होंने कहा कि मुद्रा लोन कोई भी ले सकता है।
इस मौके पर स्थायीन पाषर्द पूर्वा सांखला ने कहा कि आज जो कार्यक्रम आयोजित किया गया है इससे प्रधानमंत्री के दो योजनाएं पूरी हो रही है। एक तो मुद्रा योजना और दूसरा स्र्टाटअप का। जो लोग लोन लेगें वह अपना कारोबार शुरू करेंगे। संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि वह लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ई-रिक्शा चालकों को मुद्रा लोन दिलवा रहे हैं, जिससे की वह स्वंय अपने पैरो पर खड़े हो सके। इसके साथ ही लोगों को ई-रिक्शा के लिए 30 हजार का अनुदान भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ई-रिक्शा समय की जरूरत है। अभी दिल्ली में 23 हजार से कुछ ज्यादा ई-रिक्शा रजिस्टड्र हैं, जबकि सड़कों पर एक लाख से अधिक ई-रिक्शा चल रहे है। मुद्रा लोन शुरू होने से लोग मामूली पैसा देकर लोन पर ई-रिक्शा खरीद सकेगे। राकेश प्रजापति ने कहाकि इस समय प्रदूषण एक गंभीर समस्या है, जिसका सामाधान ई-रिक्शा ही है। इस मौके पर करीब 50 लोगों को मुद्रा लोन दिया गया।