कृपया ध्यान दे…….एक जुलाई 2018 से कई नियमो में होगा बदलाव

*कृपया ध्यान दे…….एक जुलाई 2018 से कई नियमो में होगा बदलाव*

*बदलाव: 01 -* रेलवे ने लोगों के लिए बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है, रिपोर्ट्स के अनुसार जुलाई 2018 से अब वेटिंग टिकट नहीं दिया जाएगा, अब लोगों को कन्फर्म टिकट या आरएसी ही दिया जाएगा।

*बदलाव: 02 -* बताया जा रहा है कि रेलवे अब तत्काल टिकट को कैंसल कराने पर भी 50 फीसदी रिफंड मिलेगा, पहले तत्काल टिकट को कैंसल कराने पर रिफंड वापसी की सुविधा नहीं थी।

*बदलाव: 03 -* एक जुलाई से अब मोबाइल सिम खरीदने के लिए आधार नंबर देना जरूरी नहीं होगा, यूआईडीएआई ने एक वर्चुअल आईडी का प्लान तैयार किया है जो आधार नंबर की जगह इस्तेमाल होगा।

*बदलाव: 04 -* आप एक जुलाई के बाद मोबाइल नंबर यदि खरीदते हैं तो यह मोबाइल नंबर 10 अंकों की बजाए अब 13 अंकों का होगा, सरकार ने इस संबंध में सभी राज्य सरकारों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

*बदलाव: 05 -* 01 जुलाई 2018 से चालू खाता में जमा रकम पर अब 4 फीसदी सालाना ब्याज दर की जगह 3.5 फीसदी सलाना की दर से मिलेगी।

*बदलाव: 06 -* एक जुलाई के बाद कोई भी व्यक्ति यदि भारी वाहन या यात्री वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस पाना बनवाना चाहेगा तो उसे फॉर्म 5 ए में ड्राइविंग सर्टिफिकेट लगाना होगा,
यह ड्राइविंग सर्टिफिकेट किसी ड्राइविंग संस्थान से एक दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद मिलेगा।

*बदलाव: 07 -* खबरों में ख़बर को यदि माने तो, जिन लोगों ने अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है या उनके पास किसी वजह से एक से अधिक पैन कार्ड हैं वे रद्दी हो जाएंगे,
*सलाह-* एक जुलाई से पहले ही आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से जरूर लिंक करा लें।