बुराड़ी में न्यायभूमि कार्यकर्ताओं पर चा कुओं से जानलेवा हमला

*बुराड़ी में न्यायभूमि कार्यकर्ताओं पर चाकुओं से जानलेवा हमला*

आज दिनांक 25.04.2018 को परिवहन विभाग, बुराड़ी में 50 से अधिक दलालों ने एक समूह बनाकर न्यायभूमि के कार्यकर्ताओं को घेर लिया और उनमें से कुछ ने चाकुओं से जानलेवा हमला किया. दो-तीन लोगों ने पिस्तौल दिखाकर भविष्य में बुराड़ी में कदम ना रखने की धमकी भी दी.

न्यायभूमि ने 17 अप्रैल से परिवहन विभाग, बुराड़ी के बाहर उस स्थान पर “घूस को घूँसा” मुहिम के तहत अपना कैंप लगाया हुआ है जहाँ से सभी ऑटो-टैक्सी चालकों को गुजरना होता है और जिसे दलालों ने अपना गढ़ बना रखा है. वहां संस्था के कार्यकर्ता चालकों से पर्चों और माइक-सिस्टम के द्वारा अपील करते हैं कि घूस या दलाली ना दें और किसी भी काम में मदद के लिए कार्यकर्ताओं से संपर्क करें. इस मुहिम के पहले दिन से ही दलालों और अफसरों में खासी खलबली थी और घूस के कारोबार रोज़ कमी आ रही थी.

कुछ चालकों ने आज परिवहन विभाग के एक इंस्पेक्टर R.G. सिंह के भ्रष्टाचार की शिकायत की. जब हमारे दो कार्यकर्ताओं ने लगभग साढ़े ग्यारह बजे इस शिकायत पर ‘फिटनेस’ के पॉइंट पर विडियो बनानी शुरू की तो हमें कुछ दलालों ने घेर लिया और विडियो बनाने पर ऐतराज़ जताया. जब हम नहीं रुके तो उन्होंने हमारे फ़ोन को छीन लिया और हाथापाई करने लगे. देखते देखते 50 से अधिक दलालों की भीड़ इकट्ठी हो गयी जिसकी वजह से कार्यकर्ताओं ने किसी तरह अपने फ़ोन को वापस लिया और बाहर उस तरफ भागे जहाँ संस्था के सचिव राकेश अग्रवाल अन्य कार्यकर्ताओं के साथ खड़े थे. पीछे पीछे भीड़ भी उग्रता से दौड़ी हुई आई. इस से पहले कि बाहर खड़े कार्यकर्ता कुछ समझ पाते, दलालों में से एक ने आशीष नाम के कार्यकर्ता की गर्दन पर पीछे से चाक़ू रख दिया, दूसरे ने डंडे और कुछ अन्य ने मुक्कों से हमला किया. शायद एक और चाकू का इस्तेमाल भी किया गया. अनेक आवाजें ये धमकी देती हुई सुनाई दी कि आगे से हम दिखाई दिए तो काटकर रख दिए जायेंगे.

हम फटाफट अपनी दो कारों में सवार होकर वहां से निकले. राकेश अग्रवाल ने अपनी कार से वहां के MLO राजेश मीना को फ़ोन लगाया पर उन्होंने फ़ोन नहीं उठाया. दूसरी कार को सड़क के मोड़ पर नाले के पास 7-8 लोगों ने रोक लिया और उनमें से 2 ने पिस्तौल दिखाते हुए भविष्य में बुराड़ी में कदम ना रखने की चेतावनी दी. बाद में हमें ज्ञात हुआ कि चाक़ू गर्दन पर रखने वाले दलाल का नाम भाटिया है जो जहांगीरपुरी या तिमारपुर क्षेत्र से है.

वहां से निकलकर हम बुराड़ी थाने के SHO मनोज कुमार से मिले और उन्हें लिखित शिकायत दी. उन्होंने त्वरित कारवाई का भरोसा देते हुए कुछ कर्मियों को मौके पर भेजा भी परन्तु भाटिया वहां नहीं मिला. हमारे डेढ़ बजे वहां से निकलने तक भाटिया नहीं मिला था.

संलग्न विडियो व स्क्रीन-शॉट में पीली टी-शर्ट पहने भाटिया साफ़ नज़र आ रहा है. उसके साथ वर्दी में खड़ा व्यक्ति परिवहन विभाग में कांस्टेबल है पर उसने हमारी मदद की कोई कोशिश नहीं की. जिस इंस्पेक्टर R.G. सिंह की शिकायत की गयी थी, उस से तो मदद की उम्मीद करना भी बेकार था. वह भी दूसरे स्क्रीन-शॉट में सफारी सूट में दिखाई दे रहा है. उसके सामने टोपी में हमारा कार्यकर्ता अवधेश है.

इस हादसे के बावजूद हमारा हौसला और हमारी हिम्मत बरकरार है. हम और जोरशोर से इस मुहिम को आगे बढ़ाएंगे. भ्रष्टाचार के खिलाफ इस लड़ाई में हम ना डरेंगे, ना थकेंगे. हम सभी समाजसेवियों और प्रबुद्ध नागरिकों से अपील करते हैं कि आप सब लोग भी हमारा साथ एक-एक दिन के लिए भी देंगे तो हम जल्दी ही ऑटो-टैक्सी यूनिट, बुराड़ी को भ्रष्टाचार से मुक्त कर देंगे.

==================
*राकेश अग्रवाल*
सचिव, न्यायभूमि
# 9873222222

*अवधेश कुमार*
कार्यकर्ता, न्यायभूमि
# 8010749370