Daily Archive: December 19, 2017

गलत रिपोर्ट देने वाले एफएसएल निदेशक को दी गई अनिवार्य सेवानिवृत्ति

लखनऊ| उत्तर प्रदेश विधानसभा में खतरनाक पीईटीएन विस्फोटक बरामद होने की भ्रामक रिपोर्ट देने वाले विधि विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) के निलम्बित निदेशक को आज ‘अनिवार्य सेवानिवृत्ति‘ दे दी गई. गृह विभाग के प्रमुख सचिव अरविन्द कुमार ने मंगलवार को बताया कि गत 12 जुलाई को विधानसभा में बरामद संदिग्ध पाउडर के पीईटीएन होने सम्बन्धी गलत और भ्रामक रिपोर्ट देने वाले एफएसएल के निलम्बित निदेशक श्याम बिहारी उपाध्याय को मंगलवार अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी गई है.

उन्होंने बताया कि इसके अलावा प्रयोगशाला के वैज्ञानिक राघवेन्द्र यादव को भी अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी गई है. कुमार ने बताया कि विधानमण्डल के बजट सत्र के दौरान गत 12 जुलाई को विधानसभा के अंदर एक सीट के नीचे संदिग्ध पाउडर बरामद हुआ था.

उपाध्याय की विधि विज्ञान प्रयोगशाला की रिपोर्ट में इसे खतरनाक विस्फोटक पीईटीएन बताया गया था, जबकि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा हैदराबाद स्थित विधि विज्ञान प्रयोगशाला में परीक्षण कराया गया तो पता लगा कि वह पाउडर सिलिकान आक्साइड था, जो कि विस्फोटक तत्व नहीं होता.

उन्होंने बताया कि भ्रामक रिपोर्ट देने की वजह से उपाध्याय को निलम्बित कर दिया गया था. पीईटीएन एक खतरनाक विस्फोटक है, जिसका सामान्य सुरक्षा जांच के दौरान आमतौर पर पता नहीं लग पाता.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में नेता विपक्ष के आसन के पास बरामद पाउडर के पीईटीएन होने की एफएसएल रिपोर्ट के आधार पर मामले की जांच एनआईए से कराने के आदेश दिये थे. उन्होंने कहा था कि पीईटीएन की बरामदगी एक खतरनाक आतंकवादी साजिश का परिणाम है और इसका पर्दाफाश होना चाहिये

iPhone snatched from student in #GreaterNoida

Greater Noida, Dec 19  Two unidentified men allegedly snatched an iPhone worth nearly Rs one lakh from a student here, police said today.

Aman Singhal, a student of a private university here, was talking on his ‘iPhone X’ when two men on a motorcycle snatched it, the Knowledge Park police station in-charge, Hansraj Bhadoria, said.

Police have registered an FIR, he said, adding a hunt is on to arrest the accused.

Source: PTI

Teenage boy killed in road accident

Noida, Dec 19  A 17-year-old boy, riding pillion, was killed today when a speeding bus allegedly hit his motorcycle near Garhi Chokhandi crossing here, police said.

The deceased has been identified as Osama.

The accident took place when Osama and Roin were going on motorcycle from Garhi Chokhandi to Shramik Kunj. Near Garhi Chowkhndi crossing, a speeding bus hit their motorcycle.

Osama, who was riding pillion on the bike, fell down and was mowed down by the bus.

Roin sustained minor injuries.

The driver of the bus tried to flee the scene. But people standing nearby the accident site managed to nab him.

The bus driver, identified as Pradip, was thrashed before being handed over to police.

The police have arrested the accused driver and seized the bus. The body of the victim has been sent for post mortem.

Source: PTI

अय्यर और सिब्बल के बयान से राहुल को हुआ नुकसान: मोइली

हैदराबाद| कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोइली ने आज इशारों में कहा कि हो सकता है कि मणि शंकर अय्यर और कपिल सिब्बल के विवादास्पद बयानों ने गुजरात चुनाव अभियानों के दौरान पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा हासिल किए गए फायदों को बर्बाद कर दिया हो.

उन्होंने दावा किया कि वर्ष 2019 के आम चुनावों के लिए राहुल, नरेंद्र मोदी के विकल्प के तौर पर उभरे हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने मोदी पर गुजरात के मतदाताओं को भावनात्मक रूप से ब्लैकमेल करने का आरोप लगाया और कहा कि राजनीतिक दलों को जुमलों के आधार पर चुनाव नहीं जीतना चाहिए.

मोइली ने कहा कि अय्यर जैसे हमारे लोगों को उनके (प्रधानमंत्री) खिलाफ वैसे मुद्दे नहीं उठाने चाहिए थे. पूर्व केंद्रीय मंत्री अय्यर द्वारा की गई नीच की टिप्पणी के संदर्भ में बात कर रहे थे. बीजेपी ने सोमवार को गुजरात में कांग्रेस से कड़ा मुकाबला करते हुए लगातार छठी बार सत्ता हासिल की. उनसे जब पूछा गया कि क्या अय्यर की टिप्पणी कांग्रेस को भारी पड़ी तो उन्होंने कहा कि हो सकता है. नरेंद्र मोदी ने उस बयान का इस्तेमाल कांग्रेस और हमारे नेताओं पर हमला बोलने के लिए किया.