Daily Archive: November 6, 2017

3 Methods to link aadhar card with bank account

इन तीन तरीकों से लिंक करें आधार से अपना बैंक खाता, नहीं जाना होगा बैंक !

नई दिल्ली । बैंक खाते को आधार कार्ड के साथ जोड़ना अब अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार ने इस काम को पूरा करने के लिए 31 दिसंबर 2017 आखिरी तारीख निर्धारित की है। इस तारीख तक जो भी लोग अपने बैंक खाते को आधार से नहीं जोड़ पाएंगे उनके खाते को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा। आधार की जानकारी देने के बाद ही बैंक आपका अकाउंट ओपन करेगा। ऐसे में अगर आपके पास बैंक जाकर अपना आधार लिंक करवाने का समय नहीं है तो आप ऑनलाइन, एसएमएस या एटीएम की मशीन से भी यह काम कर सकते हैं। जानिए आप बिना बैंक जाए कैसे अपने बैंक खाते से आधार को जोड़ सकते हैं।

*ऑनलाइन तरीका*
• आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक कराने के लिए बैंक की इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग-इन करें।
• लॉगइन करने के बाद सबसे पहले आप अपडेट आधार कार्ड का विकल्प देखें। सामान्य तौर पर यह वेबसाइट के ठीक ऊपर की ओर दिया हुआ होता है। वहीं कुछ बैंक इसी जगह आधार कार्ड सीडिंग भी लिखते हैं।
• आपका बैंक इन दोनों में से जो भी विकल्प आपको दे रहा हो, उस पर क्लिक करें और अपने आधार नंबर की डिटेल दर्ज करा दें।
• सबमिट बटन पर क्लिक करें आपका आधार नंबर सबमिट हो जाएगा।
• आधार नंबर लिंक होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल पर एक मैसेज आ जाएगा।

*एसएमएस से भी कर सकते हैं लिंक*
अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर हुआ है तो आप एक मैसेज के जरिए खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए UID (स्पेस) आधार नंबर (स्पेस) एकाउंट नंबर लिखकर बैंक को एसएमएस कर दें। एसएमएस के लिए बैंक एस विशेष कोड देते हैं। इस कोड की जानकारी आप बैंक से ले सकते हैं। इसके बाद बैंक की ओर से बताए गये स्टेप्स को फॉलो करें और एसएमएस भेज दें। बैंक आपकी डिटेल्स को वेरिफाई करेगा और आपको एसएमएस भेजेगा। इससे बैंक आपको कंफर्म कर देगा कि आपका खाता
आधार से लिंक हो गया है।

*कैसे खाते को आधार से एटीएम से लिंक करें*
बैंक खातों को आधार से लिकं के लिए खाताधारक अपने बैंक के एटीएम में जाकर भी आधार लिंक कर सकता है। एटीएम कार्ड मशीन में डालते ही आपसे पिन नंबर की मांग की जाएगी। जो मेन्यू सामने आएगा उसमें सर्विस-रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। इसके बाद फिर आधार रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। अब बचत या चालू खाते के विकल्प में से किसी एक को चुने। यहां आपके आधार नंबर की मांग की जाएगी। इसके बाद एक बार फिर आधार नंबर डालना होगा। इस स्टेप के बाद आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो जायेगा। हर बैंक के एटीएम विकल्प में थोड़े बहुत बदलाव हो सकते हैं।